TEST : General Intelligence & Reasoning Test - 05
1.
निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए विकल्पों में से सम्बन्धित शब्द/अक्षरों/संख्या को चुनिए।
छत्ता : मधुमक्खी : : ऊँचा नीड़ : ?
2.
निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए विकल्पों में से सम्बन्धित शब्द/अक्षरों/संख्या को चुनिए।
DHLPTX : BFJNRV : : CGKOSW : ?
3.
निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए विकल्पों में से सम्बन्धित शब्द/अक्षरों/संख्या को चुनिए।
9 : 24 : : ? : 6
4.
निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए विकल्पों में से विषम संख्या/अक्षर/संख्या युग्म चुनिए।
5.
निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए विकल्पों में से विषम संख्या/अक्षर/संख्या युग्म चुनिए।
6.
निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए विकल्पों में से विषम संख्या/अक्षर/संख्या युग्म चुनिए।
7.
निम्नलिखित प्रश्नों में एक अनुक्रम दिया है, जिसमें एक/दो पद लुप्त हैं। दिए गए विकल्पों में से वह सही विकल्प चुनिए जो अनुक्रम को पूरा करे।
71⁄7, 82⁄6, 95⁄5, 122⁄4, 162⁄3, —
8.
निम्नलिखित प्रश्नों में एक अनुक्रम दिया है, जिसमें एक/दो पद लुप्त हैं। दिए गए विकल्पों में से वह सही विकल्प चुनिए जो अनुक्रम को पूरा करे।
24, 35, 20, 31, 16, 27, __ , __
9.
कुछ समीकरण किसी व्यवस्था के आधार पर हल किए गए हैं। उसी आधार पर हल न किए गए समीकरण का सही उत्तर ज्ञात कीजिए।
7 × 6 × 4 = 674
8 × 5 × 3 = 583
9 × 1 × 2 = ?
10.
स्टर्न द्वारा दिए गये बुद्धिलब्धि के सूत्र का उपयोग करके, बुद्धिलब्धि की निम्नलिखित में से किस सीमा को प्रतिभाशाली कहा जाता है?
11.
रेमंड कैटेल के सिद्धांत के अनुसार, बढ़ती उम्र के साथ तरल बुद्धि (फ्लूइड इंटेलिजेंस) का क्या होता है?
12.
गिलफोर्ड द्वारा प्रस्तुत सर्जनात्मक चिंतन की विशेषताओं में सम्मिलित नहीं है
13.
गार्डनर के बहु-बुद्धि सिद्धांत के अनुसार, ______ में शब्दों और वाक्यों को समझने की क्षमता, अच्छा पढ़ना, लिखना, नए शब्दों को याद रखना आदि शामिल हैं।
14.
परिणाम प्राप्त करने के लिए किसी विशेष विषयवस्तु (कंटेंट) में किसी विशेष संक्रिया (ऑपरेशन) को लागू करने के लिए. _______ आयाम का उपयोग किया जाता है।
15.
बहु-बुद्धि सिद्धान्त का प्रतिपादन किया-
16.
निम्नलिखित में से कौन-सा सामूहिक अशाब्दिक बुद्धि परीक्षण नहीं है?
17.
हावर्ड गार्डनर के सिद्धांत के अनुसार, एक कक्षा में तरह-तरह की अध्यापन रणनीतियों का इस्तेमाल होना जरूरी है, क्योंकि:
18.
यह महत्वपूर्ण है कि कोई अध्यापक बच्चों को, बुद्धि-लब्धि के आधार पर स्थिर समूहों में पृथक नहीं करे, क्योंकि:
19.
‘बहुबुद्धि के सिद्धांत' के संदर्भ में एयरफोर्स पायलट बनने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी बुद्धि की आवश्यकता है?
20.
'स्टैनफोर्ड - बिने परीक्षण' किसका मापन करता है?
21.
एक बच्चे में दूसरों के इरादों और इच्छाओं को समझने की क्षमता है। यह बुद्धि के किस स्वरुप को दर्शाती है?
22.
हावर्ड गार्डनर के बहुआयामी बुद्धि के सिद्धान्त के अनुसार, निम्नलिखित में से किसका प्रयोग दृष्टिगत जगत को सही तरह से अनुभव करने की योग्यता और अपने आरंभिक अनुभवों में परिवर्तन लाने की योग्यता के लिए किया जाता है?
23.
______ संज्ञानात्मक क्षमताओं का संकेत या इंगित करने वाले परीक्षणों का उपयोग करके संज्ञानात्मक क्षमताओं में मात्रात्मक अंतर को मापने का प्रयास करता है।
24.
यदि किसी कूट भाषा में TERRACE को 70 के रूप में लिखा जाता है, तो उसी कूट भाषा में BALCONY को कैसे लिखा जाएगा ?
25.
Question 2Not Attempt निम्नलिखित समीकरण का मान क्या होगा यदि '÷' का अर्थ 'जोड़' है, '+' का अर्थ 'घटाव' है '-' का अर्थ 'गुणा' है और '×' का अर्थ 'भाग' है तो निम्नलिखित समीकरण का मान क्या होगा ?
49 × 7 - 3 ÷ 9 + 4 = ?